Friday 28 June 2013



PoK में आतंकी हमले में नौ विदेशी पर्यटकों समेत 10 की मौत
भाषा | Jun 23, 2013, इस्लामाबाद।। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के एक होटेल में आतंकवादियों ने शनिवार देर रात हमला करके चीन, यूक्रेन और रूस के नागरिकों समेत 10 विदेशी पर्यटकों और एक पाकिस्तानी गाइड की हत्या कर दी। पुलिस की वर्दी पहने हथियारबंद हमलावरों ने गिलगिट-बल्टिस्तान के फेयरी मेडोज़ में देर रात एक होटेल को निशाना बनाया। यह होटेल नंगा पर्वत जाने वाले पर्वतारोहियों के लिए बेस कैंप का काम करता है।
अधिकारियों ने बताया कि हमला शनिवार रात हुआ लेकिन सुरक्षाबलों को आज सुबह ही हादसे के बारे में सूचना मिली। गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने संसद में कहा कि मृतकों में यूक्रेन के पांच, चीन के तीन, रूस का एक और पाकिस्तान का एक गाइड शामिल है। एक अन्य चीनी पर्यटक हमले में जिंदा बचने में सफल रहा। गिलगिट-बल्टिस्तान के पुलिस प्रमुख और मुख्य सचिव को प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के आदेश पर निलंबित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, 'क्रूरता और निर्दयता के इस प्रकार के कामों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और पाकिस्तान को पर्यटकों के लिए सुरक्षित स्थान बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।'
पुलिस उप महानिरीक्षक अली शेर ने संवाददाताओं को बताया कि हथियारबंद आदमी होटेल में घुस आए और पर्यटकों की हत्या कर दी। पुलिस ने इलाके की घेरेबंदी कर ली है और हमलावरों की तलाश के लिए अभियान शुरू किया गया है। गिलगिट-बल्टिस्तान के मुख्यमंत्री सैयद मेहदी शाह ने बताया कि अधिकारियों ने सेना से मदद मांगी, जिसके बाद हवाई निगरानी के लिए हेलिकॉप्टर मुहैया कराया गया।
जियो न्यूज़ चैनल के अनुसार गिलगिट स्काउट की वर्दी पहने 14 से 16 हमलावर शनिवार रात साढे दस बजे होटेल पहुंचे। हमलावरों ने पाकिस्तानी स्टाफ के 25 लोगों को बांधने के बाद विदेशी पर्यटकों और एक पाकिस्तानी पर हमला कर दिया। हमलावर करीब 90 मिनट तक बेस कैंप में रहे और आधी रात को वहां से निकले। समाचार चैनल के अनुसार संसदीय फ्रंटियर कोर को सुबह छह बजे घटना की सूचना दी गई। इलाके में अन्य विदेशी पर्वतारोही और पर्यटक मौजूद थे।
गिलगिट-बल्टिस्तान में इस प्रकार की यह पहली घटना है और इसने यहां आने वाले पर्यटकों खासकर विदेशी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।
Source: http://navbharattimes.indiatimes.com

No comments:

Post a Comment