Wednesday 5 June 2013



डॉक्टरों की होगी कमी,यात्रा के लिए जम्मू भेजे जाएंगे
5 जून 2013 अमरनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य निदेशालय श्रीनगर ने स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू से डाक्टरों की मांग की है। इसके लिए 45 डाक्टरों की शिनाख्त की गई है। इसमें 21 डाक्टरों को रोटेशन स्तर पर श्रीनगर भेजा जाएगा। सर्वोच्च न्यायालय की सख्ती के बाद उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ड्यूटी के लिए डाक्टरों को श्रीनगर के दोबीबन इलाके में विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जम्मू संभाग में रियासत के प्रवेशद्वार लखनपुर से लेकर बनिहाल तक 36 स्थान निर्धारित किए गए हैं। इसमें यात्रियों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा जिला अस्पताल, एक्सीडेंटल अस्पताल, पीएचसी सहित अन्य संबंधित चिकित्सा केंद्र भी सक्रिय रहेंगे।
इसके लिए डाक्टरों के अलावा 148 पैरा मेडिकल स्टाफ को नियुक्त किया जाएगा। जम्मू में सीधे आने वाले यात्रियों के लिए तीन स्थलों पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जाएगी। इसमें रेलवे स्टेशन, जम्मू हाट (कला केंद्र के निकट) और वैष्णवी धाम पर स्पाट रजिस्ट्रेशन के साथ स्वास्थ्य विभाग नियमों के तहत मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करेगा। रोजाना अधिकतम 15000 यात्रियों को ही यात्रा पर जाने की इजाजत दी जाएगी। इसमें अगर यात्रा कम रहती है, तभी स्पाट रजिस्ट्रेशन वाले यात्रियों को एडजेस्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डा. बीडी शर्मा का कहना है कि श्रीनगर से उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में पहले बैच में पांच डाक्टरों को चिकित्सा का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।
स्वास्थ्य निदेशालय श्रीनगर की मांग पर जम्मू से रोटेशन में 21 डाक्टरों का बैच शीघ्र भेज दिया जाएगा। जिसे यात्रा रूट पर नियुक्त किया जाएगा। यात्रा के लिए दवाइयों की सप्लाई पहले ही भेज दी गई है।
यात्रा के दौरान डाक्टरों की कमी खलेगी
अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से दर्जनों डाक्टरों की यात्रा रूट पर तैनाती की जा रही है। इससे संबंधित जिला अस्पतालों और पीएचसी चिकित्सा केंद्रों में डाक्टरों की कमी खल सकती है। पहले से ही डाक्टरों की कमी से जूझ रही रियासत में यात्रा के दौरान यह समस्या रह सकती है। इसमें लखनपुर से लेकर आगे तक चिह्नित किए गए केंद्रों पर दर्जनों डाक्टरों को नियुक्त किया जाना है। स्वास्थ्य विभाग को भी इसके लिए माथापच्ची करनी पड़ रही है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि अभी रोस्टर तैयार किए जा रहे हैं। इसमें उन्हीं जगहों से डाक्टरों को लिया जा रहा है यहां उनकी संख्या पर्याप्त है। यात्रियों के साथ आम लोगों को भी उचित चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने का पूरा ध्यान रखा जा रहा है

No comments:

Post a Comment