Saturday 4 May 2013



चीनी पर भारत सख्‍त, आर्मी चीफ ने सुझाए 5 उपाए
नई दिल्ली, चीनी घुसपैठ के मसले पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने थल सेनाध्यक्ष बिक्रम सिंह को बुलाया है. बिक्रम सिंह इस वक्त सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी को मसले की जानकारी दे रहे हैं. दूसरी तरफ चीनी घुसपैठ पर सेना ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट रक्षा मंत्री एंटनी को सौंप दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि घुसपैठ चीन की सोची-समझी चाल है. आज तक को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार सेना ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन ने 2 स्निफर डॉग के अलावा तीन गाड़ियों के साथ घुसपैठ की. इसके साथ मामले का निपटारा करने के लिए 6 उपाय भी सुझाए.
अंतरिम रिपोर्ट के अहम बिंदू
पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन की घुसपैठ एक सामरिक स्तर का ऑपरेशन नहीं बल्कि सोची-समझी रणनीतिक चाल है. 1. 10 दिन पहले पीएलए के 30 सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की. चीनी सैनिक अपने साथ कई दिनों का राशन लेकर आए थे. चीनी सैनिकों के पास तीन वाहन होने की संभावना है.
2. 16,300 फीट की ऊंचाई पर एक सैनिक को प्रतिदिन 2-3 किलो राशन और 5-6 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है. चीनी वहां पर 10 दिन से बने हुए हैं. इस दौरान चीन की तरफ से किसी तरह की सप्लाई मुहैया नहीं कराई गई है जो बताता है कि वे पूरी तैयारी के साथ आए थे.

3. PLA सैनिकों के दो स्निफर कुत्ते भी हैं. हालांकि अभी तक उन्होंने किसी तरह आक्रामक व्यवहार नहीं दिखाया है. सेना इन घुसपैठियों पर कड़ी नजर रख रही है. घुसपैठियों की संख्या बढ़ने की स्थिति में उसका जवाब दिया जाएगा.
सूत्रों की मानें तो सेना ने इस मामले के निपटारे के लिए 5-6 उपाय भी सुझाएं है. जिसमें एक उपाय सैन्य कार्रवाई का है. हालांकि सरकार ने मसले का बातचीत के जरिए हल निकालने पर जोर दिया है.
Source: आज तक ब्यूरो

No comments:

Post a Comment